How to quit smoking in hindi | सिगरेट छोड़ने तरीके

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How to quit smoking in hindi

क्विट प्लान बनाएं | Make a Quit Plan

एक योजना होने से आपका पद छोड़ने का दिन आसान हो सकता है। एक पद छोड़ना आपको ध्यान केंद्रित करने, आत्मविश्वास रखने और छोड़ने के लिए प्रेरित करने के तरीके देता है। आप अपनी खुद की नौकरी छोड़ने की योजना बना सकते हैं या एक ऐसा कार्यक्रम छोड़ सकते हैं जो आपके लिए काम करे। आरंभ करने के लिए SmokefreeTXT, QuitGuide ऐप, या 1-800-QUIT-Now (1-800-784-8669) या 1-877-44U-QUIT (1-877-448-7848) जैसी एक कार्यसूची की जाँच करें।

यदि आपको पता नहीं है कि आपके लिए कौन सा पद छोड़ना सही हो सकता है, तो आप अलग-अलग तरीके छोड़ सकते हैं। सभी के लिए काम छोड़ने के लिए कोई एकल दृष्टिकोण नहीं। अपनी आवश्यकताओं के प्रति ईमानदार रहें। यदि निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का उपयोग करना आपकी योजना का हिस्सा है, तो इसका उपयोग पहली सुबह में करना सुनिश्चित करें। How to quit smoking in hindi

व्यस्त रहें | Stay Busy

व्यस्त रहना अपने छुट्टी के दिन धूम्रपान करने का एक शानदार तरीका है। व्यस्त रहने से आपको अपने दिमाग को धूम्रपान से दूर रखने में मदद मिलेगी और आपको विचलित होने से बचाया जा सकता है। इन गतिविधियों में से कुछ को आज़माने के बारे में सोचें:

  1. व्यायाम करें।
  2. टहलने के लिए घर से निकलें।
  3. गोंद या हार्ड कैंडी चबाएं।
  4. अपने हाथों को पेन या टूथपिक में व्यस्त रखें, या क्विटगाइड ऐप में गेम खेलें।
  5. बहुत पानी पियो।
  6. गहरी सांस लेकर आराम करें।
  7. एक फिल्म के लिए जाना।
  8. धूम्रपान न करने वाले दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं।
  9. अपने पसंदीदा स्मोकेरी रेस्तरां में डिनर पर जाएं।

धूम्रपान करने वाले ट्रिगर से बचें | Avoid Smoking Triggers :-

How to quit smoking in hindi :- ट्रिगर वे लोग हैं, स्थान, चीजें, और स्थितियाँ जो धूम्रपान करने की आपकी इच्छा को रोकती हैं। अपने अवकाश के दिन, अपने सभी ट्रिगर से बचने का प्रयास करें। यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप कुछ सामान्य धूम्रपान ट्रिगर को समाप्त कर सकते हैं:

 

  1. यदि आप पहले से ही अपने सिगरेट, लाइटर और ऐश ट्रे को नहीं फेंकते हैं।
  2. कैफीन से बचें, जिससे आपको जलन महसूस हो सकती है। इसके बजाय पानी पीने की कोशिश करें।
  3. धूम्रपान न करने वालों के साथ समय बिताएं।
  4. उन स्थानों पर जाएँ जहाँ धूम्रपान की अनुमति नहीं है।
  5. भरपूर आराम करें और स्वस्थ खाएं। थके होने के कारण आप धूम्रपान कर सकते हैं।
  6. धूम्रपान से जुड़ी चीजों से बचने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव करें।

सकारात्मक बने रहें | Stay Positive

धूम्रपान छोड़ना मुश्किल है। यह एक मिनट … एक घंटे … एक दिन में एक बार होता है। कोशिश करें कि हमेशा की तरह छोड़ने के बारे में न सोचें। आज पर ध्यान दें और समय बढ़ जाएगा। यह सकारात्मक रहने में मदद करता है। आपका अवकाश का दिन सही नहीं हो सकता है, लेकिन यह सब मायने रखता है कि आप धूम्रपान नहीं करते हैं – एक कश भी नहीं।How to quit smoking in hindi

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24 घंटे के लिए स्मोकफ्री होने के लिए खुद को पुरस्कृत करें। तुम इसके लायक हो। और अगर आप आज छोड़ने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं, तो एक ऐसी तारीख निर्धारित करें जो आपके लिए समझ में आए। यदि आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए तैयार करने के लिए कुछ और दिनों की आवश्यकता है तो यह ठीक है।

मदद के लिए पूछें | Ask for Help

धूम्रपान करने के लिए आपको केवल इच्छाशक्ति पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है। जब आपका छुट्टी का दिन हो तो अपने परिवार और दोस्तों को बताएं। उन्हें पहले दिन और बाद के कुछ दिनों और हफ्तों में सहायता के लिए कहें। वे किसी न किसी धब्बे के माध्यम से प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उन्हें ठीक से बताएं कि वे आपका समर्थन कैसे कर सकते हैं। वे नहीं जानते कि वे जानते हैं।

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